सर्वे से आया सामने, यह हैं मुख्यमंत्री पद के लिए यूपी के लोगो की पसंद

यूपी विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे नए-नए सर्वे भी सामने आने लगे हैं। हाल में भी दो नए सर्वे सामने आए हैं। इसमें एक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बहुमत मिलता दिख रहा है तो दूसरे में सपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है।

गौरतलब है कि ये दोनों सर्वे यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन के बाद के हैं। पहला सर्वे एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति का है। इस सर्वे में यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है। इस सर्वे की मानें तो सपा-कांग्रेस गठबंधन को 187 से 197 सीटें मिल रही है। इस गठबंधन को 35 प्रतिशत वोट शेयर के साथ पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया जा रहा है। इसके अलावा सर्वे में यह भी कहा गया है कि 26 फीसदी समर्थन के साथ अखिलेश यादव सीएम के रूप में लोगों की पहली पसंद हैं। सीएम पद की रेस में दूसरे नंबर पर राजनाथ सिंह हैं। उन्हें तीन प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त है।

सपा-कांग्रेस गठबंधन के बाद राज्य में दूसरे नंबर पर बीजेपी को बताया गया है। उसे सर्वेक्षण में 118 से 128 सीटें मिलने की बात कही गई है। सर्वे में लोगों ने मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले को सही ठहराया है। 41 प्रतिशत लोगों ने इसे सही बताया। इससे पहले दिसंबर में किये गये सर्वे में 35 प्रतिशत लोगों ने इस फैसले को सही बताया था। दूसरा सर्वे अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नाऊ ने किया है। टाइम्स नाऊ के इस प्री पोल सर्वे में दावा किया गया है कि यूपी में बीजेपी की सरकार बनेगी। बीजेपी की यह सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बनेगी। यह सर्वे टाइम्स नाऊ और वीएमआर ने किया है। सर्वे की मानें तो बीजेपी को 34 फीसदी वोट के साथ राज्य की 202 सीटें मिल सकती हैं।

उल्लेखनीय है कि यूपी में 11 फरवरी से सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आएंगे। यूपी के अलावा पंजाब, गोवा, उत्तराखंड, मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं!

Comments

comments