दुनिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर है यूनुस जिनके नाम है ये रिकार्ड्स, जानिए

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के यूनुस खान ने शतक ठोककर जता दिया है कि उनमें अब भी क्रिकेट की भूख बची हुई है. इस मैच में यूनुस ने नाबाद 136 रनों की शानदार पारी खेली.

दिलचस्प बात यह है कि यूनुस खान पाकिस्तान के ऐसे क्रिकेटर हैं, जिनको उनकी काबिलियत और प्रदर्शन के हिसाब से हमेशा कम प्रशंसा मिली. आप इन्हें भारतीय क्रिकेट के राहुल द्रविड़ या फिर वीवीएस लक्ष्मण कह सकते हैं. वैसे यूनुस खान दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं जिनके नाम 11 देशों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. वैसे टेस्ट खेलने का दर्जा 10 ही देशों (भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड) को मिला है.

ऐसे में यूनुस खान का यह रिकॉर्ड अपने आप में अनूठा है. यूनुस ने टेस्ट खेलने वाले देशों के अलावा यूएई में भी शतक जड़ा है. वैसे दुनिया में कुछ ही ऐसे क्रिकेटर हैं, जिनके नाम टेस्ट खेलने वालों सभी देशों की सरजमीं पर शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. इनमें राहुल द्रविड़, महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा और मोहम्मद यूसुफ हैं. यूनुस खान ने अब तक 114 टेस्ट मैचों की 205 पारियों में 18 बार नाबाद रहते हुए 52.41 की औसत से 9789 रन बनाए हैं. इसमें 34 शतक और 32 अर्धशतक शामिल है.