कोर्ट के आदेश पर अमरीका ने मुस्लिम देशों से बैन हटाया

सीरिया सहित सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर अमेरिका आने पर पाबंदी लगाने के अपने आदेश को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अदालती बाधा का सामना करना पड़ रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक शुक्रवार को सिएटल के फेडरल जज जेम्स रॉबर्ट ने उनके इस आदेश पर रोक लगा दी है.

फेडरल जज का यह फैसला वाशिंगटन और मिनेसोटा राज्यों की याचिका पर आया है, लेकिन यह देश के सभी राज्यों पर लागू होगा. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए व्हाइट हाउस ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन इस आदेश को कानूनी तौर पर उचित मानता है और न्याय विभाग बहुत जल्द इसके खिलाफ आपातकालीन अपील दायर करेगा.

अमरीकी प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि जिन लोगों ने अब अपने वीजा रद्द नहीं करवाएं हैं अब वे अमरीका की यात्रा कर सकते हैं बशर्ते उनका वीजा दूसरी तरह से वैध हो। विदेश विभाग के अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन गृह सुरक्षा विभाग और हमारी कानूनी टीमों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि वाशिंगटन प्रांत के अटॉर्नी जनरल की ओर से दायर शिकायत की पूरी समीक्षा की जा सके।

राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने आदेश को निलंबित करने वाले अदालती फैसले को ‘हास्यास्पद’ करार दिया था। अध्यादेश पर रोक लगाने का आदेश शुक्रवार रात सिएटल यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के जज जेम्स रॉबर्ट ने दिया था। ट्रंप ने शनिवार सुबह ट्वीट किया, ‘इस तथाकथित जज की राय हास्यास्पद है और यह रद्द कर दी जाएगी। यह आदेश कानून प्रवर्तन को हमारे देश से दूर ले गया है।

loading...

Comments

comments