इस बल्लेबाज़ ने बनाये 72 बॉल में 300 रन, वो भी बिना कुछ खाये…

दिल्ली के मैदानों से क्रिकेट की दुनिया में एक नई सनसनी आई है, जिसका नाम है मोहित अहलावत. 72 गेंदों में 300 रन. पारी में कुल 39 छक्के और 14 चौके. 21 साल के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने ये कमाल दिल्ली की फ़्रेंड्स प्रीमियर लीग में किया. मोहित पिछले साल रणजी मैच खेल चुके हैं और इन दिनों आईपीएल में चुने जाने की तैयारियां कर रहे हैं.

जब बीबीसी संवाददाता ने उनसे पूछा कि वो क्या खाकर मैदान पर उतरे थे, तो जवाब शानदार मिला. मोहित ने कहा, ”ऐसा तो कुछ नहीं खाया था. खाली पेट खेल रहा था.” इस शानदार पारी के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ”इसमें कुछ ख़ास नहीं है. मैं तो अपना स्वाभाविक क्रिकेट खेल रहा था. इसका अंदाज़ा नहीं था कि ये पारी इतनी मशहूर हो जाएगी.” जिस मैच में ये कमाल हुआ, वो टी20 लीग का क्वार्टरफ़ाइनल मुकाबला था. उन्होंने कहा, ”टी20 मैच में आपको ज़्यादा से ज़्यादा रन बनाने होते हैं. बस मेरे दिमाग में शुरुआत से यही था. मुझे आक्रामक बल्लेबाज़ी पसंद है.”

मोहित जब बल्लेबाज़ी में अपने हाथ दिखा रहे थे, तो विरोधी टीम ने सारे अस्त्र-शस्त्र आज़माए, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. उन्होंने बताया, ”आख़िरी ओवर में 300 तक पहुंचने के लिए मुझे पांच रन की ज़रूरत थी और मैं वहां तक पहुंच गया.” मोहित ने कहा, ”मैं अतीत में छह गेंद पर छह छ्क्के मार चुका हूं.” वो अतीत में दिल्ली की रणजी टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे थे, लेकिन वहां क़िस्मत ने उनका साथ नहीं दिया. उन्होंने बताया, ”मैंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था, मैं दिल्ली की टीम में दोबारा जगह बनाना चाहता हूं. मुझे टीम से बाहर कर दिया गया था. मैं वापसी करना चाहता हूं.” मोहित को कई अन्य नौजवान बल्लेबाज़ों की तरह महेंद्र सिंह धोनी पसंद है. उनके कोच का कहना है कि मोहित कोई वन इनिंग वंडर नहीं है. संजय भारद्वाज ने कहा, ”उनकी बल्लेबाज़ी काफ़ी आक्रामक है. मुझे उम्मीद है कि वो क्रिकेट में जल्द ही बड़ा नाम बन जाएंगे.”

Comments

comments