इन घरेलू नुस्खों को अपनाये और आँखों के नीचे डार्क सर्कल को कहिये अलविदा

यदि आंखों के नीचे डार्क सर्कल यानि काले घेरे हैं तो उन्हें हल्के में न लेकर समझने की कोशिश करे। दरअसल ये डार्क सर्कल आपकी सेहत के बारे में काफी कुछ कहते हैं। ये काले निशान किसी को भी हो सकते हैं, चाहे आप स्त्री है या पुरुष।

अक्सर बहुत अधिक तनाव की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसके अलावा प्रदुषण, शराब-स्मोक ज्यादा करना, कंप्यूटर/मोबाइल/tv का अधिक प्रयोग, किसी मेंटल परेशानी की वजह से भी डार्क सर्कल होते है। हालांकि बाजार में कई ऐसे रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते हैं, मगर कई बार सेंसटिव स्किन वाले इन उत्पादों को यूज नहीं कर पाते हैं।

1. डार्क सर्कल दूर करने के लिए खाने में सलाद सबसे कारगर उपाय है। काले घेरे को खत्म करने के साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और फ्रेश बनी रहती है। टमाटर, खीरे के साथ नींबू की कुछ बूंद डालकर खाने से अधिक फायदा होता है।

2. ठंडे दूध के लेप से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद कॉटन की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं। ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी फायदा होगा।

3. डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे।

4. संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

5. टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से फायदा होगा।

6. नींबू में विटामिन-सी होता है जो स्किन लाइट करता है व डार्क सर्कल दूर करने में भी सहायक है। 7. शहद की पतली सी लेयर को आँख के काले घेरे में लगायें। 20 min लगे रहने दें फिर धो लें।